कॉपीराइट नीति
इस वेबसाइट की सामग्री की प्रतिलिपि को आंशिक रूप से या पूरी तरह से भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड की अनुमति के बिना नहीं प्रस्तुत किया जा सकता है। अगर किसी दूसरे वेबसाइट के एक भाग के रूप में निर्दिष्ट जाता है, तो उसका स्रोत निश्चित तौर पर बताया जाना चाहिए।
 
हाइपर लिंकिंग नीति
वेबसाइट पर मौजूद बाहरी कड़ियां: इस वेबसाइट में कई जगहों पर आप दूसरे वेबसाइटों / पोर्टलों के लिए लिंक्स पाएंगे। ये लिंक्स आपकी सुविधा के लिए रखे गए हैं। भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड संबद्ध वेबसाइटों की विषय वस्तु और विश्वसनीयता के लिए जिम्मेदार नहीं है और यह जरूरी नहीं है कि उनमें व्यक्त किए गए विचार से सहमति बने। लिंक या इस वेबसाइट पर इसके सूचीकरण की उपस्थिति मात्र से किसी भी प्रकार की सहमति नहीं मान लेनी चाहिए। हम गारंटी नहीं दे सकते हैं कि ये लिंक हमेशा काम करेंगे और हमें जुड़े पृष्ठों की उपलब्धता पर कोई नियंत्रण नहीं है।

 

अन्य वेबसाइटों / पोर्टलों द्वारा भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड वेबसाइट पर लिंक्स: किसी भी वेबसाइट / पोर्टल से इस साइट के हाइपरलिंक होने से पहले पूर्व—अनुमति की आवश्यकता को निर्देशित किया गया है। उसी जैसी अनुमति के ही, जहां लिंक करने के लिए दिया जाता है वहां से पृष्ठों पर सामग्री की प्रकृति और स्वरूप को बताया जाता है तथा हाइपरलिंक की सटीक भाषा के एक अनुरोध को भेजने के लिए विभाग के ईमेल पते पर प्राप्त किया जाना चाहिए।
 
गोपनीयता की नीति
हम किसी भी अन्य उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत जानकारी को आप का जवाब के बिना एकत्र नहीं करते हैं। यदि आप ‘हमसे संपर्क करें’ से ई - मेल पते या डाक पते के साथ फार्म भरने जैसा हमारी सुविधा का चयन करते हैं और उसे हमारी वेबसाइट के द्वारा इसे भेजते हैं, तो तो हम उस जानकारी का उपयोग करने के लिए आपके संदेश का जवाब देते हैं और मदद करने के लिए जानकारी देते हैं कि आपने अनुरोध किया है।

 

  • हमारा वेबसाइट जानकारी इकट्ठा करने या वाणिज्यिक विपणन के लिए व्यक्तिगत प्रोफाइल कभी नहीं बनाता है। जब आप मिलने वाली किसी भी सवाल या टिप्पणी के लिए एक प्रतिक्रिया जानने के संबंध में ई–मेल पता मुहैया करवाते हैं, तो हम सलाह देते हैं कि आप किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल नहीं करें।
     

  • यदि आपसे किसी अन्य व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए कहा जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा कि इसे उपयोग कैसे किया जाएगा। अगर आप किसी भी समय मानते हैं कि इस गोपनीयता के कथन में निर्दिष्ट सिद्धांतों का पालन नहीं किया गया किया है या इन सिद्धांतों पर कोई अन्य टिप्पणी है, तो हमें संपर्क पृष्ठ माध्यम से कृपया इससे संबंधित तथ्य के बारे में सूचित करें।
     

  • इस गोपनीयता के कथन में "व्यक्तिगत जानकारी” टर्म का उपयोग करने पर इस बारे में काफी हद तक पता लगाया जा सकता है कि पहचान से संबंधित जानकारी सही है।
     

सामग्री का योगदान, संतुलन और नीति का अनुमोदन (सीएमएपी)
इस नीति का अनूसरण करते हुए, हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली प्रदान करते हैं। इस सीएमएस की भूमिका विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवस्थापक पैनल के विशिष्ट उपयोग में वेबसाइट टीम को मदद करने को लेकर होती है।

वेब व्यवस्थापक भी विशेष तौर पर आंतरिक उपयोग के लिए जानकारी का प्रबंधन करने में सक्षम हो जाएगा, जो सफलता से लॉगइन करने वाले सभी सदस्यों के द्वारा देखा जा सकेगा। व्यवस्थापक उसे एक विशेष भूमिका और मॉड्यूल, जो एक विशेष उपयोगकर्ता के कार्यों को सीमित करते हैं, उपयोगकर्ताओं द्वारा बना सकते हैं।

ये भूमिकाएं निम्नलिखित हैं—

 

  • निर्माता: ये सामग्री निर्माता हैं। इनकी जिम्मेदारी सामग्री को जोड़ने / संपादन / हटाने और वेबसाइट पर इसे अनुमोदन के लिए भेजने की है।
     

  • मॉडरेटर: इनकी जिम्मेदारी को निर्माता से मिल रही सामग्री की मंजूरी है।
     

  • प्रकाशक: एक प्रकाशक सामग्री को संपादित और समीक्षा कर सके। वह वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार है।
     

इन वेबकर्मियों को वेब व्यवस्थापक द्वारा नियुक्त किए जाएंगे और वेबसाइट पर संपूर्ण जानकारी की गुणवत्ता और मात्रा के लिए वही जिम्मेदार होगें। वेब प्रशासक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी का संपूर्ण पर्यवेक्षण करने के लिए सुनिश्चित करेंगे।

सीएमएपी नीति वेबसाइट पर निम्नलिखित गतिविधियों को सुनिश्चित करती है:

 

  • विभाग, नागरिक और अन्य हितधारकों के लिए उपयोगी बातों के बारे में सभी जानकारी "हमारे बारे में" अनुभाग में मौजूद है और इस स्थान में जानकारी को नवीनीकृत बनाए रखने के लिए व्यवस्था किया गया हे।
     

  • योजना की वैधता उल्लेख किया गया है।
     

  • यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी तरह की नागरिक सेवाएं, फार्म, दस्तावेज़ और योजनाओं को राष्ट्रीय पोर्टल के पंजीकृत भंडार का तंत्र बनाया गया है।
     

  • नोटः वेब जानकारी प्रबंधक के सभी प्रासंगिक दस्तावेज राष्ट्रीय पोर्टल के साथ रजिस्टर की जानी चाहिए और राष्ट्रीय पोर्टल www.india.gov.in  पर जाने के लिए सलाह दिया जाना चाहिए।
     

  • वेबसाइट आपत्तिजनक या भेदभावपूर्ण भाषा से मुक्त है।
     

  • सामग्री को नागरिक उन्मुखीकरण को ध्यान में रखकर संकलित और पैकेज किया गया है।
     

  • पूरे वेबसाइट में स्पष्ट और सरल भाषा का इस्तेमाल किया गया है।
     

  • भाषा वर्तनी और व्याकरण त्रुटियों से मुक्त है।
     

  • कई भाषाओं में / दस्तावेज़ पृष्ठों को नवीनीकृत किया गया है।
     

  • इसमें वे सभी जानकारियां , जो नागरिक को सीधे तौर महत्व रखती हैं, के होमपेज से पहुंने के लिए सुलभ है।
     

  • मूलपाठ अर्थात विषय इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट, दोनों प्रारूप में और पृष्ठ एक A4 आकार के कागज पर सही ढंग से प्रिंट पठनीय है।
     

  • मूलपाठ अर्थात विषय और पृष्ठभूमि रंग पर्याप्त मात्रा में विपरीत रखे गए हैं।
     

  • वैकल्पिक पाठ गैर पाठ तत्वों (जैसे छवियों) के लिए प्रदान की जाती है।
     

  • वेब पृष्ठों में किसी भी तरह की सामग्री को शामिल नहीं किया गया है, जो एक सेकेंड में तीन बार से अधिक के लिए चमके।
     

  • यहां घुमावदार कुंडलियां बनाती, चमचमाती सामग्री को नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था के तहत एक तंत्र बनाय गया है। यह पता करने के लिए हमने आवश्यकतानुसार शुरु करने और बंद करने के लिए मैनुअल की सुविधा उपलब्ध करवाया है।
     

  • वेबसाइट की श्रेणी प्रमुख खोज इंजन पर खोजशब्दों के साथ पहले पांच के परिणाम में है।
     

  • यह सुनिश्चित किया गया है कि विज्ञापनों / जनता संबंधित विभाग द्वारा जारी किए गए संदेश प्रमुखता वेब साइट का URL प्रदर्शित हो।
     

वेब सामग्री की समीक्षा नीति
वेब प्रशासक और कार्यभार सौंपे गए कर्मियों को समय - समय पर संबंधित डोमेन के संबंध में वेबसाइट की सामग्री की समीक्षा तथा जानकारी को नवीनीकृत करने की जिम्मेदारी है। यह उचित कार्यप्रवाह वेबसाइट पर सामग्री की अंतिम नवीनीकरण से पहले किया जाना चाहिए।

 
सामग्री संगृहीत नीति
सामग्री अभिलेखीय अर्थात् संगृहीत तंत्र की जगह सुनिश्चित करता है कि सभी पुराने घोषणाओं को वेबसाइट से हटा रहे हैं या संग्रह करने के लिए ले जाया गया है। वेबसाइट टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि समय सीमा समाप्त सामग्री को मुख्य वेबसाइट से हटा दिया गया है। वेबसाइट पर उपलब्ध संगृहीत प्रणाली के तहत समाप्त हो गई सामग्री के रूप में जल्द ही यह समाप्ति की तारीख आने पर अभिलेखागार अनुभाग में हस्तांतरण हो जाएगा।

 

नोट: यह वेब प्रबंधक की जिम्मेदारी है कि सामग्री योगदान जहां कहींलागू है, वहां उसकी समाप्ति की तारीख डाले।
 
वेबसाइट की सुरक्षा नीति
वेबसाइट को अपने डेटा सेंटर में किसी भी वेबसाइट की मेजबानी से पहले सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने की आवश्यकता है। नई वेबसाइट को लेखा परीक्षक के द्वारा लेखापरीक्षित करवाया गया है और सभी खामियों को निर्धारित किया गया है। इसके पूरा होने पर पैनल में शामिल लेखा परीक्षक से सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त कर लिया गया है।

 

नोटः सुरक्षा प्रमाण पत्र की आवश्यकता पर एक आवधिक जांच के लिए वेब प्रबंधक की सिफारिश की गई है यदि इस मामले में कार्यक्षमता में बदलाव होता है।
 
वेबसाइट की निगरानी नीति
वेबसाइट की निगरानी नीति के अंतर्गत समय—समय पर नजर रखने, पता करने, गुणवत्ता और निम्नलिखित मानकों के आसपास संगतता के मुद्दों को ठीक करने के लिए सलाह दी जाती है:

 

  • कार्यशीलता: वेबसाइट के सभी मॉड्यूल के सुचारू रूप से काम करने उनकी कार्यक्षमता परीक्षण किया गया है।
     

  • प्रदर्शन: वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पन्नों डाउनलोड समय का परीक्षण किया गया है।
     

  • टूटे लिंक्सः वेबसाइट के साथ पूरी तरह से बाहर के किसी भी टूटे लिंक्स या त्रुटियों की मौजूदगी को खत्म करने की समीक्षा की है।
     

  • होस्टिंग सेवा प्रदाता के पास राज्य के कला बहु—स्तरीय सुरक्षा के लिए बुनियादी ढांचे फ़ायरवॉल के रूप में उपकरण हैं, जिससे अनावश्यक और नुकसानदायक घुसपैठ की रोकथाम की जा सकती है।
     

आकस्मिक प्रबंधन
इंटरनेट पर वेबसाइट की उपस्थिति और बहुत महत्वपूर्ण साइट हमेशा पूरी तरह क्रियाशील है। उम्मीद है कि यह सरकारी वेबसाइटों 24X7 आधार पर जानकारी और सेवाओं को प्रदान करे। इसलिए, सभी तरह के प्रयासों को उपयोगकर्ता विभाग वेब सूचना प्रबंधक से लेकर वेबसाइट के डाउनलोड—टाइम को कम से कम करने के लिए किया जाना चाहिए।

किसी भी विकृतीकरण और डेटा संबंधी भ्रष्टाचार के मामले में त्वरित कार्रवाई करने के लिए संबंधित कर्मियों अधिकृत किया जाना चाहिए।



Back
आगंतुक संख्या : 1104121